पार्ट टाइम जॉब


Part time job यह इंग्लिश वाक्य है जिस का हिंदी रूपांतरण खोज रहा हूँ। मुझे लगता है इंग्लिश शब्दो को आम प्रचलित भाषा के इस्तेमाल ने हमारे मानसिक स्तर को काफी नुकसान पंहुचाया हैं। क्या इसे इस तरह देखे जाना सही होगा। कि अपनी बढ़ती जरूरतों के चलते मैं अपने व्यस्त समय मे से और थोड़ा समय कहीं ख़र्च करता हूँ। या ये भी कहा जा सकता है कि मेरी कार्यक्षमता बढ़ी जिसे मैं अपने देश, समाज और परिवार के लिए लगा सकता हूँ। ज्यादा जानने और व्यस्त रहने की भी मेरी जिज्ञासा है हमेशा से प्रबल रहा हैं। जिसके कारण मैंने इसे चुना।
इसके
साथ ही मैं आपका ऐसा साथी भी बनना चाहता हूं जो आपके हर तरह के जरूरत के समय आपके साथ हो।जैसे पढ़ने वाले बच्चों के लिए उनके अनसुलझी प्रश्नों को हल करना।
आउटडोर खेल के लिए बच्चों के समूह को एकत्रित कर उन्हें विभिन्न खेलो के जरिये छुट्टी के खाली समय का सदुपयोग करना।
कला, संस्कृति व नाट्य मंचन के जरिये भी बच्चों की विशेषता में निखार लाने के लिए प्रयास किया जा सकता। इसी तरह हर वर्ग की अलग अलग जरूरतों के हिसाब से उनको साथ लेकर एक बेहतर विकल्प तैयार किया जा सकता है। जिसमे आपकी भागीदारी और सहयोग की उम्मीद करता हुँ।
युवाओं के लिए नए अवसरों को तलाश करना जिन युवाओं की प्रथमिकता नौकरी पाने की है उन्हें यथासंभव उपलब्ध कराना। स्वरोजगार को भी इन युवाओं के कंधों पर आगे बढ़ाया जा सकता है।
गृहणियों के लिए भी छोटे छोटे स्वरोजगार उपलब्ध कराना। उनकी रुचि के अनुसार उनके कार्य को कैसे गति औऱ बाजार उपलब्ध कराया जा सकता है।इसका विश्लेषण करना। बुजर्गो के लिए हल्के व्ययाम और मेडिटेशन व खेलो के जरिय उनके अकेलेपन को भरना होगा।
पारिवारिक मसले जो शुरू होते है छोटे छोटे कारणों से नज़रअंदाज़ एक विकराल रूप ले लेते है। मैं उनको सुलझाने में एक सुदृढ़ भूमिका निभा सकता हूँ।
इस तरह डिग्री कॉलेज हो या टेक्निकल इंस्टिट्यूट सभी तरह के पढ़ाई से सम्बंधित प्रश्नों को हल करने की दिशा में बड़ा जा सकता है। जरूरत है आपके आगे आने की तो आइये एक दुसरे का हाथ थामे और आगे बढ़े।www.kuchalagkare.in

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

बोलने की कला

करंट

वर्तमान