विराट की आकांक्षा

kuchalagkare.in
मेरे इस छोटे से दिमाग मे क्या है और क्या चल रहा है। क्या ऐसा कोई हैं जो मुझे जानना चाहता हो। शायद नहीं ऐसा क्या है मुझमें जो किसी और के पास नहीं। बल्कि दूसरों के पास मुझसे कही अधिक बुद्धिमता, बलशाली शरीर,खूबसूरत नयन नक्श, अत्यधिक पैसा बड़ा घर गाड़ी और सभी कुछ जिसका होना जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं में शामिल हैं। दूसरी ओर मै वहा खड़ा हूं यहां सिर्फ संघर्ष और सपनों के इलावा अगर कुछ है तो वो हैं उम्मीद। उम्र के इस पड़ाव पर अगर मैं यह कह रहा हूं कि संभावनाएं हैं जिन्हे हासिल किया जाना चाहिए तो यह एक हास्यास्पद स्थिति हैं। क्योंकि हर उम्र की एक सीमा निर्धारित हैं। और जब आप इन सीमाओं को तोड़ने या उनसे आगे निकलकर संभावनाओं की तलाश करोगे तो कोई भी तुम्हारा साथ नहीं देगा बल्कि उपहास का पात्र बना दिया जाएगा। सभी सीमाएं बनाई इसलिए गई हैं कि उन्हें पार किया जा सके। ऐसी कोशिश मेरी भी हैं। सोचने समझने और विश्लेषण करने की क्षमता जो मुझमें हैं मुझे लगता हैं यह एक विलक्षण प्रतिभा या व्यक्तित्व मेरे पास हैं। जबकि यह सब एक साधारण व्यवहारिक जीवन की प्रतिभा हैं जिसका उपयोग करते हुए ही मानव जीवन अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर होता हैं। अब यह जानना उत्सुकता का विषय बन जाता हैं कि लक्ष्य क्या हैं। सबके जीवन का लक्ष्य अलग है। समय और स्थान के अनुरूप आपकी प्राथमिकताएं या लक्ष्य बदल सकती हैं। लेकिन क्या लक्ष्य निर्धारित करने से पहले कितने लोग अपने स्वार्थ को भूलकर आगे निकल पाते हैं। यह विश्लेषण करने का विषय है कितने लोग यह जान पाए हैं कि सबकी भलाई में ही मेरी भलाई  भी निहित हैं। बिना सबके हित के मेरा जीवन कभी भी सफल नहीं हो सकता इतने विश्वास और दृद संकल्प के साथ कितने आगे आ सकते हैं और न ही संयम और संकल्प के बिना लक्ष्यों का कोई वर्चस्व हैं। ऐसा कोई भी लक्ष्य आप को ज्यादा देर तक बांधे नहीं रख सकता। और उसके पूरा होने की खुशी भी क्षण भर की ही होगी। खुश होना या आनंदित होना एक अहसास ही तो हैं जिसमें परिवार या अपने लोगो का शामिल होना अनिवार्य हैं अन्यथा इस आनंद और खुशी का कोई मतलब नहीं हैं इससे ज्यादा अच्छा हो अगर पूरा समाज या पूरा देश शामिल हों।ऐसा लक्ष्य जिसे पाना मुमकिन न हों लक्ष्य अगर विराट हो जिसे पाना मुमकिन ही ना हो तब जीवन भी विराट बन जाता हैं क्योंकि संभावनाएं तभी सम्भव हो पाएगी।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

बोलने की कला

वर्तमान

प्रेम